Friday, March 5, 2010

वो इतिहास के एक मात्र व्यक्ति हैं जो अन्तिम सीमा तक सफल रहे: सलीम ख़ान

"आप इतिहास के एक मात्र व्यक्ति हैं जो अन्तिम सीमा तक सफल रहे धार्मिक स्तर पर भी और सांसारिक स्तर पर भी" 
यह टिप्पणी एक ईसाई वैज्ञानिक डा0 माइकल एच हार्ट की है जिन्होंने अपनी पुस्तक The 100 (एक सौ) में मानव इतिहास पर प्रभाव डालने वाले संसार के सौ अत्यंत महान विभूतियों का वर्णन करते हुए प्रथम स्थान पर जिस महापुरूष को रखा है उन्हीं के सम्बन्ध में यह टिप्पणी लिखी है। अर्थात संसार के क्रान्तिकारी व्यक्तियों की छानबीन के बाद सौ व्यक्तियों में प्रथम स्थान ऐसे महापुरुष को दिया है जिनका वह अनुयाई नहीं।

जानते हैं वह कौन महा-पुरुष हैं…….? उनका नाम मुहम्मद हैः
मुहम्मद सल्ल0 वह इनसान हैं जिनके समान वास्तव में संसार में न कोई मनुष्य पैदा हुआ और न हो सकता है जबहि तो एक वैज्ञानिक लेखक जब हर प्रकार के पक्षपात से अलग होकर क्रान्तिकारी व्यक्तियों की खोज में निकलता है तो उसे पहले नम्बर पर यही मनुष्य देखाई देते हैं।  ऐसा क्यों ? आख़िर क्यों मुहम्मद सल्ल0 को उन्होंने संसार में पैदा होने वाले प्रत्येक व्यक्तियों में प्रथम स्थान पर रखा हालाँकि वह ईसाई थे, ईसा अलै0 अथवा किसी अन्य इसाई विद्धानों को पहला स्थान दे सकते थे…..? वास्तविकता यह है कि आपने जो संदेश दिया था वह मानव संदेश था, उसका सम्बन्ध किसी जाति विशेष से नहीं था, वह अन्तिम क्षण तक मानव कल्याण की बात करते रहे और इसी स्थिति में संसार त्याग गए और इसी संदेश के आधार पर मात्र 23 वर्ष की अवधि में पूरे अरब को बदल कर रख दिया| 
 

प्रोफेसर रामाकृष्णा राव के शब्दों में – {आप के द्वारा एक ऐसे नए राज्य की स्थापना हुई जो मराकश से ले कर इंडीज़ तक फैला और जिसने तीन महाद्वीपों – एशिया, अफ्रीक़ा, और यूरोप- के विचार और जीवन पर अपना असर डाला} ( पैग़म्बर मुहम्मद , प्रोफेसर रामाकृष्णा राव पृष्ठ 3)

आइए ज़रा इस महान व्यक्ति की जीवनी पर एक दृष्टि डाल कर देखते हैं कि ऐसा कैसे हुआ?

मुहम्मद सल्ल0 20 अप्रैल 571 ई0 में अरब के मक्का शहर के एक प्रतिष्ठित परिवार में पैदा हुए । जन्म के पूर्व ही आपके पिता का देहांत हो गया। छः वर्ष के हुए तो दादा का साया भी सर से उठ गया जिसके कारण कुछ भी पढ़ लिख न सके। आरम्भ ही से गम्भीर, सदाचारी, एकांत प्रिय तथा पवित्र एवं शुद्ध आचरण के थे। आपका नाम यद्यपि मुहम्मद था परन्तु इन्हीं गुणों के कारण लोग आपको «सत्यवादी» तथा «अमानतदार» की उपाधि से पुकारते थे। आपकी जीवनी बाल्यावस्था हो कि किशोरावस्था हर प्रकार के दाग़ से शुद्ध एंव उज्जवल थी। हालांकि वह ऐसे समाज में पैदा हुए थे जहां हर प्रकार की बुराइयाँ हो रही थीं, शराब, जुवा, हत्या, लूट-पाथ तात्पर्य यह कि वह कौन सी बुराई थी जो उनमें न पाई जा रही हो? लेकिन उन सब के बीच सर्वथा शुद्ध तथा उज्जवल रहे। जब आपकी आयु चालीस वर्ष की हो गई तो ईश्वर ने मानव-मार्गदर्शन हेतु आपको संदेष्टा बनाया, आपके पास आकाशीय दूत जिब्रील अलै0 आए और उन्हों ने ईश्वर की वाणी क़ुरआन पढ़ कर आपको सुनाया। यहीं से क़ुरआन के अवतरण का आरम्भ हुआ, जो इश्वर की वाणी है, मानव-रचना नहीं। इसी के साथ आपको ईश्दुतत्व के पद पर भी आसीन कर दिया गया फिर आपको आदेश दिया गया कि मानव का मार्गदर्शन करने के लिए तैयार हो जाएं। अतः आपने लोगों को बुराई से रोका। जुआ, शराब, व्यभिचार, और बेहयाई से मना किया। 
उच्च आचरण और नैतिकता की शिक्षा दी, एक ईश्वर का संदेश देते हुआ कहा कि «हे लोगो! एक ईश्वर की पूजा करो, सफल हो जा ओगे»  



सज्जन लोगों ने आपका अनुसरण किया और एक ईश्वर के नियमानुसार जीवन बिताने लगे। परन्तु जाति वाले जो विभिन्न बुराइयों में ग्रस्त थे, स्वयं अपने ही जैसे लोगों की पूजा करते थे और ईश्वर को भूल चुके थे, काबा में तीन सौ साठ मुर्तियाँ रखी थीं। जब आपने उनको बुराइयों से रोका तो सब आपका विरोध करने लगे। आपके पीछे पड़ गए क्योंकि इससे उनके पूर्वजों के तरीक़े का खण्डन हो रहा था पर सत्य इनसान की धरोहर हीता है उसका सम्बन्ध किसी जाति-विशेष से नहीं होता। वह जिनके बीच चालीस वर्ष की अवधि बिताई थी और जिन्हों ने उनको सत्यवान और अमानतदार की उपाधि दे रखी थी वही आज आपके शत्रु बन गए थे। आपको गालियाँ दी, पत्थर मारा, रास्ते में काँटे बिछाए, आप पर पर ईमान लाने वालों को एक दिन और दो दिन नहीं बल्कि निरंतर 13 वर्ष तक भयानक यातनायें दी, यहाँ तक कि आपको और आपके अनुयाइयों को जन्म-भूमि से भी निकाला, अपने घर-बार धन-सम्पत्ती को छोड़ कर मदीना चले गए थे और उन पर आपके शुत्रुओं ने कब्ज़ा कर लिया था लेकिन मदीना पहुँचने के पश्चात भी शत्रुओं ने आपको और आपके साथियों को शान्ति से रहने न दिया। उनकी शत्रुता में कोई कमी न आई। आठ वर्ष तक आपके विरुद्ध लड़ाई ठाने रहे परन्तु आप और आपके अनुयाइयों नें उन सब कष्टों को सहन किया। हालांकि जाति वाले आपको अपना सम्राट बना लेने को तैयार थे, धन के ढ़ेर उनके चरणों में डालने के लिए राज़ी थे शर्त यह थी कि वह लोगों को अपने पूर्वजो के तरीके पर चलने के लिए छोड़ दे तथा उनको मार्गदर्शन न करें। लेकिन जो इनसान अंधे के सामने कुंवा देखे, बच्चे के सामने आग देखे और अंधे को कुंयें में गिरने से न रोके, और बच्चे को आग के पास से हटाने की चेष्टा न करे वह इनसान नहीं तो फिर मुहम्मद सल्ल0 के सम्बन्ध में यह कैसे कल्पना की जा सकती थी कि आप लोगों को बुराइयों में अग्रसर देखें और उन्हें न रोकें हांलाकि आप जगत-गुरू थे। 

"फिर 21 वर्ष के बाद एक दिन वह भी आया कि आप के अनुयाइयों की संख्या दस हज़ार तक पहुंच चुकी थी और आप वह जन्म-भूमि (मक्का) जिस से आपको निकाल दिया गया था उस पर विजय पा चुके थे। प्रत्येक विरोधी और शुत्रु आपके क़ब्जे में थे, यदि आप चाहते तो हर एक से एक एक कर के बदला ले सकते थे और 21 वर्ष तक जो उन्हें चैन की साँस तक लेने नहीं दिया था सभी का सफाया कर सकते थे लेकिन आपको तो सम्पूर्ण मानवता के लिए दयालुता बना कर भेजा गया था। ऐसा आदेश देते तो कैसे ? उनका उद्देश्य तो पूरे जगत का कल्याण था इस लिए आपने लोगों की क्षमा का ऐलान कर दिया। इस सार्वजनिक एलान का उन शत्रुओं पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि मक्का विजय के समय आपके अनुयाइयों की संख्या मात्र दस हज़ार थी जब कि दो वर्ष के पश्चात अन्तिम हज के अवसर पर आपके अनुनायियों की संख्या डेढ़ लाख हो गई। "

इस का कारण क्या था ?

गाँधी जी के शब्दों में « मुझे पहले से भी ज्यादा विश्वास हो गया है कि यह तलवार की शक्ति न थी जिसने इस्लाम के लिए विश्व क्षेत्र में विजय प्राप्त की, बल्कि यह इस्लाम के पैग़म्बर का अत्यंत सादा जीवन, आपकी निःसवार्थता, प्रतिज्ञापालन और निर्भयता थी»  

मित्रो ! ज़रा ग़ौर करो क्या इतिहास में कोई ऐसा इन्सान पैदा हुआ जिसने मानव कल्याण के लिए अपनी पूरी जीवनी ही बिता दी और लोग 21 वर्ष तक उनका विरोध करते रहे फिर एक दिन वह भी आया कि उन्हीं विरोधियों ने उनके संदेश को अपना कर पूरी दुनिया में फैल गए और लोगों ने उनके आचरण से प्रभावित हो कर इस संदेश को गले लगा लिया……!!????  

तब ही तो हम उन्हें “जगत गुरु” कहते हैं

अगर आपको 'हमारी अन्‍जुमन' का यह प्रयास पसंद आया हो, तो कृपया फॉलोअर बन कर हमारा उत्साह अवश्य बढ़ाएँ।

9 comments:

  1. बड़ा अच्छी जानकारी प्रस्तुत की है सलीम भाई आपने मुहम्मद सल्ल0 के सम्बन्ध में। जी हाँ उनके समान व्यक्ति इस धरती पर न पैदा हुआ और न हो सकता है। तब ही तो यह इसाई वैज्ञानिक सत्य को स्वीकार करने पर विवश होता है। काश कि हमारे देशवासी भी समझ लें कि वह जिन कल्कि अवतार की प्रतीक्षा में हैं वह आ गए। लेकिन सत्य को पाने के लिए पूर्वजों के रीति रिवाज का त्याग करना होगा। वह व्यक्ति सत्य को कदापि नहीं पा सकता जो सत्य के रास्ते में पूर्वजों के रिती रिवाज को देखता हो। धन्यवाद (हमारा काम मात्र पहुंचाना है)

    ReplyDelete
  2. बेशक आपके द्वारा प्रस्‍तुत मुहम्‍मद सल्ल. के बारें अधिकतर बातें नसीहत भी हैं उनके लिये जो समझना चाहते हैं, लगातार 3 सुपरहिट पोस्‍ट पेश करने पर बधाई

    ReplyDelete
  3. जोर से बोलो अलाह हो अकबर!!!!

    ReplyDelete
  4. यह है स्वच्छ संदेश, जिसे कल्कि अवतार ले कर आए हैं, कहाँ हैं वह लोग जो कल्की अवतार के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस महापुरुष की जीवनी पर गौर क्यों नही करते ?

    ReplyDelete
  5. मोहमद का प्रथम स्थान पर आना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। वह 'आतंकवाद' की खोज करने वाले प्रथम 'महापुरुष' हैं।

    ReplyDelete
  6. @ अनुनाद सिंह
    मुझे याद पड़ता है की आप अपने को साइंस का स्टुडेंट कह चुके हो, और साइंस में हर कथन के लिए प्रमाण की आवश्यकता होती है. क्या तुम अपने कथन का प्रमाण देना पसंद करोगे?
    और ये भी बताओ की ऐसा प्राणी आतंकवादी क्यों नहीं है जो,
    "किसी व्यक्ति की हत्या पेड़ की आड़ लेकर करता है?"
    "केवल एक व्यक्ति के दोष के लिए पूरे देश को अपनी पूँछ द्वारा आग में धकेल देता है."
    "स्वेम्वर में से किसी लड़की का बलात अपहरण कर लेता है."
    "समाधि में लीन किसी व्यक्ति की हत्या कर देता है."............
    मेरी मंशा किसी की आस्था पर चोट करना नहीं. लेकिन जब किसी धर्म के महापुरुष पर आप ऊँगली उठाएंगे तो दूसरी ऊँगली आप की तरफ उठेगी.

    ReplyDelete
  7. इस्लामी प्रोपेगेंडा वीभत्स होता है - सुना था देख लिया।
    ज़ैदी जी. काफिलों पर हमला कर लूटने वाले और माले-गनीमत में औरतों बच्चों का बँटवारा करने वाले को क्या कहेंगे ?
    नौ साल की बच्ची को अपनी काम पिपासा शांत करने का माध्यम बनाने वाले को क्या कहेंगे?
    तुम तो यार वैज्ञानिक टाइप के आदमी हो। मिथकों और बर्बर लुटेरों को खारिज कर क्यों नहीं रेसनल रास्ता अपना लेते हो ?

    ReplyDelete
  8. @बेनामी
    "काफिलों पर हमला कर लूटने वाले और माले-गनीमत में औरतों बच्चों का बँटवारा करने वाले को क्या कहेंगे ?"
    आप किस इतिहास को पढ़कर कह रहे हैं की पैगम्बर मोहम्मद ने किसी काफिले पर हमला करके लूटमार की?
    "नौ साल की बच्ची को अपनी काम पिपासा शांत करने का माध्यम बनाने वाले को क्या कहेंगे?"
    यह पूरी तरह गलत कहानी है जिसे मैं इससे पहले साबित कर चुका हूँ.
    "तुम तो यार वैज्ञानिक टाइप के आदमी हो। मिथकों और बर्बर लुटेरों को खारिज कर क्यों नहीं रेसनल रास्ता अपना लेते हो ?"
    धन्यवाद. मैं ने जो भी रास्ता अपनाया है, वह पूरी तरह शोध के बाद ही अपनाया है.

    ReplyDelete